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प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 का पात्र हितग्राहियों को दिलाया जाए लाभ-कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली

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प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 का पात्र हितग्राहियों को दिलाया जाए लाभ-कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली

 

ट्रांसफर पॉलिसी के तहत निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ हो स्थानांतरण-

कलेक्टर

 

कलेक्टर ने समयावधि पत्रों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिए निर्देश

 

अनूपपुर 5 मई 2025/कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 के तहत कोई भी पात्र हितग्राही लाभ से वंचित न रह जाए, यह प्रत्येक संबंधित अधिकारी की नैतिक और प्रशासनिक जिम्मेदारी है। उन्होंने जिले के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को निर्देशित किया कि वे लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन शीघ्र पूर्ण करें और आवास स्वीकृति की प्रक्रिया में तेजी लाएं और लंबित आवेदनों का निराकरण प्राथमिकता से करें। कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के नर्मदा सभागार में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

 

बैठक मे कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ट्रांसफर पॉलिसी के अंतर्गत अधिकारी एवं कर्मचारियों का स्थानांतरण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के आधार पर ट्रांसफर पॉलिसी के दायरे और निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही किए जाएं। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के भीतर ट्रांसफर के प्रस्ताव एवं आवेदन प्राप्त कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि ई-ऑफिस प्रणाली व्यवस्थित एवं सुचारु ढंग से संचालन किया जाए। उन्होंने कहा कि ऑफिस प्रणाली के अंतर्गत फाइलों का आदान-प्रदान, फाइल डिस्पैच, ड्राफ्टिंग, कंपाइल एवं रिसीव इत्यादि की प्रक्रिया विधिवत रूप से ई-ऑफिस के माध्यम से संचालित किया जाए।

 

बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए तथा प्रत्येक प्रकरण में समाधान कारक एवं गुणवत्तायुक्त उत्तर प्रस्तुत किया जाना सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में किसी भी प्रकार की लापरवाही, उदासीनता अथवा गुमराह करने वाली जानकारी देना अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई से प्राप्त शिकायतों का त्वरित एवं प्रभावी निराकरण शासन की प्राथमिकता है, अतः इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए जुर्माना की कार्यवाही के लिए लोक सेवा प्रबंधक को निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रत्येक विभाग स्तर पर सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की सतत निगरानी की जाए तथा समय-सीमा के भीतर समस्याओं का संतोषजनक निराकरण सुनिश्चित किया जाए। साथ ही, अधिकारीगण जनप्रतिनिधियों एवं आम नागरिकों से प्राप्त शिकायतों के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण अपनाएं।

 

बैठक में कलेक्टर ने समग्र आईडी के ई-केवाईसी कार्य का नगरीय निकाय एवं जनपदवार समीक्षा कर ई-केवाईसी कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बैठक में कलेक्टर ने अन्य विभिन्न विभागों के विभागीय कार्य एवं प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा, अपर कलेक्टर श्री दिलीप कुमार पांडेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतहरी श्रीमती अंजलि द्विवेदी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पराजगढ़ श्री सुधाकर सिंह बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कोतमा श्री अजीत तिर्की सहित जिले के सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

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