---Advertisement---

भारतीय किसान संघ महाकौशल प्रांत के प्रांत अध्यक्ष गजराज सिंह ने सरकार को किया आगाह एफ ए क्यू पर धान खरीदी हो

Avatar
By
On:

भारतीय किसान संघ महाकौशल प्रांत के प्रांत अध्यक्ष गजराज सिंह ने सरकार को किया आगाह एफ ए क्यू पर धान खरीदी हो

उसके नाम पर किसान से लूट नहीं

एवं भारतीय किसान संघ ने एफ ए क्यू पर धान उपार्जन का किया स्वागत
एलपी बबलू पंडित
धान खरीदी केंद्रों पर प्राकृतिक आपदा से बचने आवश्यक संसाधन जुटाए जिला प्रशासन

जबलपुर 18 सितंबर। भारतीय किसान संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख राघवेन्द्र सिंह पटेल ने जिला प्रशासन के द्वारा एफ ए क्यू मापदंड के तहत धान खरीदी करने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि किसान भी धान को एफ ए क्यू पर विक्रय करने के लिए तैयार है। लेकिन एफ ए क्यू के नाम पर यदि सर्वेयरों के द्वारा किसान से लूट की कोशिश की गई तो किसान संघ पुरजोर विरोध करेगा। श्री पटेल ने सुझाव दिया कि जिला प्रशासन को एफ ए क्यू पर धान खरीदी सुनिश्चित करने के लिए सभी खरीदी केंद्रों पर ऑटोमेटिक मोबाइल ग्रेडर व हाथ छन्नो की पर्याप्त व्यवस्था रखना चाहिए। जिसका आवश्यक होने पर किसान प्रति क्विंटल निर्धारित शुल्क देने के लिए तैयार है। श्री पटेल ने आगे कहा कि जब किसान से एफ ए क्यू पर खरीद की जाएगी तो मॉनिटरिंग के लिए समिती बनाई जाए। जिसमें अधिकारीयों को शामिल करने के साथ साथ किसान संगठन के प्रतिनिधियों को भी उसमें शामिल किया जाए। जिससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि किसान से एफ ए क्यू पर खरीदी करने के बाद उसमें वेयरहाउस मालिक या खरीदी केंद्र प्रभारी द्वारा कोई मिलावट तो नहीं की गई है। किसान संघ ने कलेक्टर से मांग की कि यदि इसके बाद भी धान मे मिलावट या तौल में अंतर पाया जाए तो अविलंब सर्वेयर व केंद्र प्रभारी पर तत्काल एफ आई आर दर्ज कर हटाने के आदेश जारी कर क्षतिपूर्ति की राशि वसूली जाए।

*खरीदी केंद्रों पर प्रदर्शित हों एफएक्यू मापदंड*

किसान संघ के प्रांत महामंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित धान खरीदी केंद्रों पर एफएक्यू मापदंड के बड़े बोर्ड लगाकर प्रदर्शित किए जाए। साथ ही सभी खरीदी केंद्रों पर जिले भर में धान की तुलाई भर्ती एक समान घोषित की जाए। एक केंद्र पर यदि 40 किलो 700 ग्राम तुलाई होगी तो जिले भर में सभी खरीदी केंद्रों में समान होना चाहिए। श्री पटेल ने मांग की कि प्राकृतिक आपदा के दौरान उससे बचाव के लिए सभी आवश्यक संसाधन जिला प्रशासन खरीदी केंद्र पर उपलब्ध कराए। जिससे धान का एफ ए क्यू बनाया रखा जा सके।

*प्रासंगिक व्यय प्रति क्विंटल किसान को खाते में मिले*

जिलाध्यक्ष रामदास पटेल ने बताया कि धान खरीदी के समय किसान प्रति क्विंटल पल्लेदारी की राशि एडवांस बतौर देने तैयार है। जिसकी बाकायदा किसान को रसीद दी जाए। साथ ही शासन से प्राप्त होने वाली प्रति क्विंटल प्रासंगिक व्यय की राशि किसान को उसके खाते में दी जाए। अभी तक किसान से पल्लेदारी भी ली जाती है और करोड़ों की प्रासंगिक व्यय की राशि का भी बंदरबाट कर लिया जाता है। इस पर रोक लगनी चाहिए।
*कथन*
*गजराज सिंह*
*प्रांत अध्यक्ष भारतीय किसान संघ महाकौशल प्रांत*

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस (1)
स्वतंत्रता दिवस
pasan
kotma
doomarkachar
bangawa
bijuri
amarkantak
dola
स्वतंत्रता दिवस (1)
स्वतंत्रता दिवस (3)
स्वतंत्रता दिवस (5)
स्वतंत्रता दिवस (7)
स्वतंत्रता दिवस (1) (1)
स्वतंत्रता दिवस (2)
स्वतंत्रता दिवस (3) (1)
स्वतंत्रता दिवस (4)
स्वतंत्रता दिवस (5) (1)
स्वतंत्रता दिवस (8) (1)
स्वतंत्रता दिवस (9) (1)
स्वतंत्रता दिवस
स्वतंत्रता दिवस (1) (1)
स्वतंत्रता दिवस (2)
स्वतंत्रता दिवस (1) (2)
स्वतंत्रता दिवस (2) (1)
स्वतंत्रता दिवस (3)
स्वतंत्रता दिवस (4)
स्वतंत्रता दिवस (6)
स्वतंत्रता दिवस (5)
स्वतंत्रता दिवस (7)
स्वतंत्रता दिवस (1) स्वतंत्रता दिवस pasan kotma doomarkachar bangawa bijuri amarkantak dola स्वतंत्रता दिवस (1) स्वतंत्रता दिवस (3) स्वतंत्रता दिवस (5) स्वतंत्रता दिवस (7) स्वतंत्रता दिवस (1) (1) स्वतंत्रता दिवस (2) स्वतंत्रता दिवस (3) (1) स्वतंत्रता दिवस (4) स्वतंत्रता दिवस (5) (1) स्वतंत्रता दिवस (8) (1) स्वतंत्रता दिवस (9) (1) स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता दिवस (1) (1) स्वतंत्रता दिवस (2) स्वतंत्रता दिवस (1) (2) स्वतंत्रता दिवस (2) (1) स्वतंत्रता दिवस (3) स्वतंत्रता दिवस (4) स्वतंत्रता दिवस (6) स्वतंत्रता दिवस (5) स्वतंत्रता दिवस (7)
For Feedback - feedback@koyalanchalnews.in

Leave a Comment